-->

For You

☆ गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Advertisemen 300x250
☆ गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

》शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आयरन, विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फाइवर, कार्बोहाइड्रेट, आदि पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो रूटीन में खाने वाले आहार से मिलते हैं। आज हम आपको ऐसे आहार बताएंगे जिसका सेवन करने से आप हेल्दी रहेंगे। रसदार फल, सब्जियां और दही जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से आप डिहाइड्रेशन, त्वचा की संवेदनशीलता और साथ ही साथ विटामिन और खनिज की कमी जैसी गर्मियों की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इसलिए गर्मियों में आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं।




पानी:- गर्मियों के मौसम में ज्यादा पानी पीने से अनगिनत फायदे होते हैं। शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। जो लोग सादा पानी नहीं पी सकते वह नारियल पानी, नींबू पानी, व फलों और सब्जियों का जूस ले सकते हैं। इनमें कैलोरी भी कम होती है और पेट भी भरा रहता है।




▪सलाद:- हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में सब्जियों का सलाद जरूर शामिल करें। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, फोलिक एसिड और अनेक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सलाद में आप गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च, व खीरा और प्याज आदि को शामिल कर सकते हैं। इसके स्वाद के लिए आप सीखे हुए जीरे तथा सूखे हुए पुदीने का पाउडर अपने स्वाद अनुसार छिड़क सकते हैं।




▪तरबूज:- आपको इस मौसम में तरबूज खाना चाहिए। तरबूज में करीब 90% पानी की मात्रा पाई जाती है। यह हमें गर्मी की चिलचिलाती धूप मैं भी हाइड्रेशन से बचाता है। ऐसे में तरबूज खाने से कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं
यह आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है। पानी की भरपूर मात्रा के कारण इससे पेट भरा लगता है। साथ ही तरबूज में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की क्षति से बचाता है।




▪संतरा:- संतरा पोटेशियम से भरपूर होता है। यह पोषक तत्व गर्मियों में महत्वपूर्ण है। इसमें लगभग 8० प्रतिशत पानी होता है और यह मांसपेशियों की ऐंठन दूर करता है।
गर्मी के दिनों मे संतरे का जूस पीने से गर्मी का अहसास कम ही नही होता बल्कि आपके शरीर में ऊर्जा आ जाती है जो आपके शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखती है। 




▪दही:- प्रोटीन से भरपूर दही गर्मियों में सेहत के लिहाज से काफी फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को शांत रखता है, जिससे आप नमकीन और उच्च कैलोरी से भरपूर स्नैक्स खाने से बचे रहते हैं। इससे आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए मददगार बैक्टीरिया प्रोबियोटिक  भी मिलते हैं।




▪नींबू के साथ पुदीने:- नींबू के साथ एक गिलास छना हुआ पुदीने का पानी अद्भुत काम करता है। यह लिवर की सफाई करता है और आपके मेटाबॉलिजम को मजबूत बनाता है। 


इलायची:- गर्मियों के मौसम में अत्यधिक गर्मी होने के साथ-साथ हवा का होना लू का रुप ले लेती है, जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। इससे बचने के लिए हमें हर रोज एक या दो इलायची का सेवन करना चाहिए इसके अतिरिक्त गर्मियों के दिनों में बहुत अधिक अपच एसिडिटी व गैस की भी समस्या बनी रहती है इसलिए इनके निवारण के लिए भी हर रोज इलायची का सेवन करना चाहिए।



धन्यवाद!


आपके लिए (For You):-
                          

Advertisemen 336x280

Read Also:

Related Posts
Disqus Comments