-->

For You

☆ मेकअप को हटाने के उपाय

Advertisemen 300x250
☆ मेकअप को हटाने के उपाय

अगर पार्टी के बाद मेकअप न हटाया जाए तो यह त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है। साथ ही मेकअप में मौजूद केमिकल त्वचा को क्षति पहुंचाते हैं। इसलिए सोने से पहले अपना मेकअप उतारना न भूलें। मेकअप को उतारने के लिए आप इनका प्रयोग कर सकते हैं।

● शहद और बेकिंग सोड़ा
शहद और बेकिंग सोडा का मिश्रण बहुत अच्छा मेकअप रिमूवर है। जब ये दोनों चीजें आपस में मिलती हैं तो ये न केवल मेकअप हटाती हैं, बल्कि त्वचा की गहराई से सफाई करके ब्लैक हेड्स भी हटाती हैं। हालांकि इनका इस्तेमाल आंखों और उसके आसपास की त्वचा पर नहीं करना चाहिए।




● बेबी ऑयल
बेबी ऑयल एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल खासकर महिलाएं मेकअप हटाने के लिए करती रही हैं। आप कॉटन बॉल में थोड़ा सा बेबी ऑयल डालें और आराम से आई मेकअप हटाएं। बाकी मेकअप तो आप इससे हटा ही सकतें है।




● दूध
दूध में विटामिन और कैल्शियम काफी होता है। यह त्वचा को न केवल पोषण प्रदान करता है, बल्कि त्वचा की सफाई भी करता है। एक कॉटन बॉल को दूध में अच्छी तरह से भिगो दें। इसके बाद त्वचा और आंखों का मेकअप हटाएं। मेकअप हटाने के बाद चेहरा हल्के गर्म पानी से धो लें।




● दही
आप दही या योगर्ट से भी मेकअप हटा सकते हैं। योगर्ट में प्रोबायोटिक काफी होते हैं और यह त्वचा को भी पोषण देता है। मेकअप हटाने के लिए एक चम्मच दही को चेहरे और आंखों के आसपास लगाएं। कपड़े को गर्म पानी में भिगो कर दही हटा लें। मेकअप भी साथ ही उतर जाएगा।




● माइक्रोफाइबर टॉवल
अगर आपके पास कोई भी रिमूवर या ऐसी चीज न हो, जिससे मेकअप हटाया जा सके तो आप माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी की मदद से इससे मेकअप हटाया जा सकता है। इसके बाद चेहरा धोना न भूलें ताकि बचा हुआ मेकअप और गंदगी भी साफ हो जाए।




● खीरा
खीरे का पेस्ट बनाकर यदि उसमें दही मिला लिया जाए तो न केवल त्वचा को ठंडक मिलती है, बल्कि इससे मेकअप खासकर आंखों के आसपास का मेकअप भी उतारा जा सकता है। वैसे भी खीरे के पेस्ट को आंखों पर रखने से आंखों को बहुत आराम मिलता है।



 नारियल व जैतून का तेल
नारियल के तेल से आप भारी से भारी मेकअप उतार सकती हैं, इसमें ऑल डे लिपकलर भी शामिल हैं। नारियल का तेल त्वचा को कंडीशन और हाइड्रेट करता है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है और अगर त्वचा पर कोई घाव या कट हो तो उसे भी भरता है। असल में नारियल का तेल वॉटरप्रूफ मेकअप को भी तोड़ देता है। इसी तरह से जैतून का तेल भी जिद्दी मेकअप को हटाता है।

                                   धन्यवाद!



Advertisemen 336x280

Read Also:

Related Posts
Disqus Comments